Tuesday, April 22, 2014

" अब हमें केवल " रोटी-कपड़ा-और मकान " ही नहीं, बल्कि " सुखी जीवन बिताने के लिए भरपूर अवसर भी चाहियें "!! भारत के कर्णधारो !!

           सन 1947 में  भारत विभाजित हुआ , हुआ तो उस से पहले भी था और अब भी कई शक्तियां प्रयास में हैं ,लेकिन उस वक्त तलक पैसे का इतना महत्त्व नहीं था जितना सुखमय रहने और दूसरों को रहने देने का था !
                    " पण्डित "  लोग तो ये मंत्र भी पढ़ा करते थे कि " सर्वे भवन्तु सुखिना , सर्वे सन्तु निरामयाः ! सर्वे भद्राणि पश्यन्तु , माँ कश्चिद् दुःख भाग्भवेत !! संत पुरुष भी जब कभी गांव कसबे में आते थे तो यही प्रवचन दिया करते थे कि " अपने मन को इतना कोमल बना लो की आपको अपने दुःख के आभास से पहले दुसरे का दुःख महसूस हो जाए !!
                      केवल महसूस ही ना हो बल्कि दुसरे का दुःख दूर करके जो आपको शान्ति मिले , उस से आपका दुःख दूर हो जाए !! ऐसा बनने को कहा जाता था !! हमारे बुज़ुर्गों,संतों, पंडितों और हमारे पवित्र सभी धर्मों के ग्रंथों द्वारा भी !! इसीलिए सब मिलजुल कर रहा करते थे !! लेकिन जैसे जैसे समय बदला कलयुग और घोर होने लगा तो हमारे जीवन में पैसे ने इतना अपना महत्त्व बढ़ा लिया कि पूछिये मत !! देवता जैसा इंसान पहले स्वार्थी बना फिर पशु और आज राक्षस बन चुका है ! उसे अपने पास का धन सुविधाएँ तो नज़र आती नहीं लेकिन दुसरे का मामूली सुखी होना भी बर्दाश्त नहीं है !!
                    वो चाहता है कि सामने वाला इतना दुखी हो जाए ताकि वो रोता हुआ और गिड़गिड़ाता हुआ  मदद मांगने आये तब मैं कुटिल रूप से मुस्कुरा कर उसका हाल पूछूं ! यानी भगवान बनने की चाहत इंसान में बढ़ती जा रही है !! जैसे कभी हृन्याक्ष , कंस और रावण में पैदा हुई थी !!
                ये तो स्थिति उनकी है जो अपने आपको राजा समझते हैं !! एक पक्ष और भी है इस देश में , जो आज भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है ! जो नए - नए श्री राहुल गांधी जी और उनके शागिर्दों के मुताबिक B.P.L. की श्रेणी से ऊपर आ गए हैं !! वो दो पाटों के बीच में फंस चुके हैं !!
                ये लोग अब गरीब बनकर जीना नहीं चाहते और अमीर बन कर रह नहीं सकते क्योंकि वैसे इनके पास साधन नहीं हैं !!ऐसे लोग पहले भी होते थे लेकिन कोंग्रेसियों को नज़र नहीं आते थे ! अब ये सभी लोग अपने बच्चों के लिए बढ़िया काम या नौकरी और घूमने के लिए बढ़िया पार्क याफिर ऐसी ही कुछ और सुविधाएँ !!
                  जो आज तलक हमारे कर्णधार हमें दे नहीं पाये हैं !! या यूं कहें कि जिनको ये सुविधा मिली थी वो अब इस दुनिया में रहे नहीं !! हर 5 सालों के बाद करोड़ों नए गरीब पैदा हो जाते हैं !! अमीर काम पैदा होते हैं , इसलिए ये समस्या बानी रहती है हमारे भारत में !!
             तो फिर किया क्या जाए ?? क्या हमारी योजनाएं भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए नहीं बन सकतीं?? इन्दिरा  जी ने 5 वर्षीया और 20 वर्षीय योजनाएं शुरू करीं तो थीं लेकिन कामयाब नहीं हो पायीं !! हमारे देश की व्यवस्था के कारण ! व्यवस्था साड़ी हमारे अफसर चलते हैं !! तो क्या हमें हमारा ध्यान नेताओं से हटाकर हमारे अफसरों पर केंद्रित करना चाहिए ?? क्या यही हमारे नेताओं को गलत या सही  " गाइड " करते हैं ??
                    मेरा तो यही मानना है की अब समय आ गया है कि हमारे लोक तंत्र के सभी स्तम्भों को अब अपने स्वार्थों को काम करके भारत की जनता को उसकी मूल सुविधाएँ प्राप्त हो , इस बारे में काम करना चाहिए और हमारे भावी नेताओं को आगामी नयी 20 वर्षीया योज़नायें तैयार करके उसे भलीभांति लागू करवाना चाहिए !!


                       तभी हम सबका भला हो सकता है !! वय्वस्थाओं को सुधारने हेतु अगर हमें संसद के 2 या 3 विशेष अधिवेशन भी बुलाने पड़ें तो कुछ गलत नहीं होगा !! संसद का काम कितना हो ये भी हमें निश्चित करना होगा !
                                 
" 5TH PILLAR CORRUPTION KILLER " नामक ब्लॉग ( समाचार-पत्र ) के पाठक मित्रों से एक विनम्र निवेदन - - - !!
प्रिय मित्रो ,
सादर नमस्कार !!
आपका हार्दिक स्वागत है हमारे ब्लॉग ( समाचार-पत्र ) पर, जिसका नाम है - " 5TH PILLAR CORRUPTION KILLER " कृपया इसे एक समाचार-पत्र की तरह ही पढ़ें - देखें और अपने सभी मित्रों को भी शेयर करें ! इसमें मेरे लेखों के इलावा मेरे प्रिय लेखक मित्रों के लेख भी प्रकाशित किये जाते हैं ! जो बड़े ही ज्ञान वर्धक और ज्वलंत - विषयों पर आधारित होते हैं ! इसमें चित्र भी ऐसे होते हैं जो आपको बेहद पसंद आएंगे ! इसमें सभी प्रकार के विषयों को शामिल किया जाता है जैसे - शेयरों-शायरी , मनोरंहक घटनाएँ आदि-आदि !! इसका लिंक ये है -www.pitamberduttsharma.blogspot.com.,ये समाचार पत्र आपको टविटर , गूगल+,पेज़ और ग्रुप पर भी मिल जाएगा ! ! अतः ज्यादा से ज्यादा संख्या में आप हमारे मित्र बने अपनी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर इसे सब पढ़ें !! आपके जीवन में ढेर सारी खुशियाँ आयें इसी मनोकामना के साथ !! हमेशां जागरूक बने रहें !! बस आपका सहयोग इसी तरह बना रहे !! मेरा इ मेल ये है : - pitamberdutt.sharma@gmail.com. मेरे ब्लॉग और फेसबुक के लिंक ये हैं :-www.facebook.com/pitamberdutt.sharma.7
www.pitamberduttsharma.blogspot.com
मेरे ब्लॉग का नाम ये है :- " फिफ्थ पिलर-कोरप्शन किल्लर " !!
मेरा मोबाईल नंबर ये है :- 09414657511. 01509-222768. धन्यवाद !!
आपका क्या कहना है साथियो !! अपने विचारों से तो हमें भी अवगत करवाओ !! ज़रा खुलकर बताने का कष्ट करें !! नए बने मित्रों का हार्दिक स्वागत-अभिनन्दन स्वीकार करें !
जिन मित्रों का आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं और बधाइयाँ !!
"इन्टरनेट सोशियल मीडिया ब्लॉग प्रेस "
" फिफ्थ पिल्लर - कारप्शन किल्लर "
की तरफ से आप सब पाठक मित्रों को आज के दिन की
हार्दिक बधाई और ढेर सारी शुभकामनाएं !!
ये दिन आप सब के लिए भरपूर सफलताओं के अवसर लेकर आये , आपका जीवन सभी प्रकार की खुशियों से महक जाए " !!
जो अभी तलक मेरे मित्र नहीं बन पाये हैं , कृपया वो जल्दी से अपनी फ्रेंड-रिक्वेस्ट भेजें , क्योंकि मेरी आई डी तो ब्लाक रहती है ! आप सबका मेरे ब्लॉग "5th pillar corruption killer " व इसी नाम से चल रहे पेज , गूगल+ और मेरी फेसबुक वाल पर हार्दिक स्वागत है !!
आप सब जो मेरे और मेरे मित्रों द्वारा , सम - सामयिक विषयों पर लिखे लेख , टिप्प्णियों ,कार्टूनो और आकर्षक , ज्ञानवर्धक व लुभावने समाचार पढ़ते हो , उन पर अपने अनमोल कॉमेंट्स और लाईक देते हो या मेरी पोस्ट को अपने मित्रों संग बांटने हेतु उसे शेयर करते हो , उसका मैं आप सबका बहुत आभारी हूँ !
आशा है आपका प्यार मुझे इसी तरह से मिलता रहेगा !!आपका क्या कहना है मित्रो ??अपने विचार अवश्य हमारे ब्लॉग पर लिखियेगा !!
सधन्यवाद !!
आपका प्रिय मित्र ,
पीताम्बर दत्त शर्मा,
हेल्प-लाईन-बिग-बाज़ार,
R.C.P. रोड, सूरतगढ़ !
जिला-श्री गंगानगर।
" आकर्षक - समाचार ,लुभावने समाचार " आप भी पढ़िए और मित्रों को भी पढ़ाइये .....!!!
BY :- " 5TH PILLAR CORRUPTION KILLER " THE BLOG . READ,SHARE AND GIVE YOUR VELUABEL COMMENTS DAILY . !!
Posted by PD SHARMA, 09414657511 (EX. . VICE PRESIDENT OF B. J. P. CHUNAV VISHLESHAN and SANKHYKI PRKOSHTH (RAJASTHAN )SOCIAL WORKER,Distt. Organiser of PUNJABI WELFARE SOCIETY,Suratgarh (RAJ.)

No comments:

Post a Comment

"निराशा से आशा की ओर चल अब मन " ! पीताम्बर दत्त शर्मा (लेखक-विश्लेषक)

प्रिय पाठक मित्रो !                               सादर प्यार भरा नमस्कार !! ये 2020 का साल हमारे लिए बड़ा ही निराशाजनक और कष्टदायक साबित ह...